Gyan Sagar

शहद और जायफल का मिश्रण

शहद और जायफल का मिश्रण

दूर करता है ये 5 समस्याएं

शहद और जायफल यह दोनों चीजें बेहद ही असरदारी और पोषक तत्वों से भरपूर हैं। वहीं अगर शहद और जायफल का सेवन एक साथ किया जाए तो सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। शहद के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी6, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड आदि पोषण तत्व पाए जाते हैं। वहीं जायफल के अंदर भी प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन ए आदि पोषक तत्व पाए हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर करने में उपयोगी हैं। ऐसे में इन दोनों को एक साथ लेना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि शहद और जायफल को एक साथ लेने से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

1 – पेट की समस्या हो दूर

पेट की समस्या को दूर करने में शहद और जायफल आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप जायफल के चूर्ण को या उसके तेल को शहद के साथ मिलाकर सेवन करें। ऐसा करने से न केवल पाचन क्रिया को बेहतर बनाया जा सकता है बल्कि पेट की कई समस्याओं को दूर भी रखा जा सकता। इसका सेवन व्यक्ति सोने से पहले या सुबह खाली पेट करे सकता है।

2 – गठिया की समस्या हो दूर

गठिया की समस्या को दूर करने में भी शहद और जायफल आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप एक चम्मच शहद में आधा चम्मच जायफल का चूर्ण मिलाएं और बने मिश्रण का सेवन करें। ऐसा करने से ना केवल गठिया की समस्या से राहत मिल सकती है बल्कि जोड़ों का दर्द और सूजन की समस्या भी दूर हो सकती है।

3 – रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में शहद और जायफल का इस्तेमाल आपके बेहद काम आ सकता है। आप रात को सोने से पहले एक चम्मच जायफल और शहद का सेवन करें। ऐसा करने से न केवल इम्यूनिटी मजबूत बनती है बल्कि व्यक्ति शरीर को कई समस्याओं से दूर भी रख सकता है।

4 – मुंहासों की समस्या से आराम

मुंहासों की समस्या को दूर करने में शहद और जायफल आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप कटोरी में शहद के साथ जायफल के चूर्ण को मिलाकर बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। तकरीबन 20 से 25 मिनट बाद यानि जब पेस्ट सूख जाए तो अपने चेहरे को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से ना केवल मुहांसों की समस्या दूर होगी बल्कि त्वचा चमकदार और निखरी हुई नजर आ सकती है।

5 –  अनिद्रा की समस्यासे राहत

आज के समय में लोग अनिद्रा की समस्या से काफी परेशान हैं। इसके पीछे कारण सोने का अनियमित समय हो सकता है या तनाव। ऐसे में बता दें कि अनिद्रा की समस्या को दूर करने में जायफल और शहद आपके बेहद काम आ सकता है। आप रात को सोने से पहले एक चुटकी जायफल को शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से न केवल तनाव की समस्या दूर होगी बल्कि व्यक्ति को नींद से समस्या से भी राहत मिल सकती है।

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि शहद और जायफल मिश्रण आपको कई समस्या से दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है। लेकिन किसी भी चीज की अति सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है। ऐसा ही कुछ शहद और जायफल के साथ भी है। ऐसे में इनकी सीमित मात्रा का ज्ञान लेने के लिए सबसे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। इससे अलग यदि आप किसी स्पेशल डाइट को फॉलो कर रहे हैं या किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं तो अपनी डाइट में जायफल और शहद को जोड़ने से पहले एक्सपर्ट की राय लेनी जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *